30 साल से राजनीति में हूं, कभी झूठ नहीं बोला : गडकरी

0
Nitin-Gadkari

लखनऊ, 8 दिसंबर (आईएएनएस/आईपीएन)। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने यहां शुक्रवार को कहा कि ’30 साल से राजनीति में हूं, आज तक कभी झूठ नहीं बोला है और जो बोला है वह करके दिखाया है। मैं यूपी में जो रोड बना रहा हूं उसकी तीन पीढ़ियों तक की गारंटी लेता हूं।’

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि रोड भी बनें और उसकी गुणवत्ता भी बेहतर होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य में पानी, बिजली, ट्रांसपोर्टेशन व कम्युनिकेशन होगा, वहां उद्योग लगेंगे और विकास होगा।

गडकरी लखनऊ के बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय में लोक निर्माण विभाग द्वारा आयोजित दो दिनी ‘लखनऊ कॉन्फ्रेंस’ को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि रोड बनने से गरीबी मिट सकती है, रोजगार पैदा किया सकता है।

गडकरी बोले, “जब अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री थे तब उन्हांने मुझसे गांवों को मुख्य मार्ग से जोड़ने और हाई-वे की योजना बनाने का काम सौंपा। इसके लिए कमेटी बनी, जिसमें नाबार्ड और अन्य कई विभागों के अफसर शामिल हुए। नाबार्ड की रिपोर्ट आई कि 6.50 लाख गांव सड़कों से जुड़ जाएं तो देश की जीडीपी सुधर जाएगी, क्योंकि सड़कों के आभाव में किसान अपनी फसल नहीं बेच पाता, बच्चे स्कूल नहीं जा पाते।”

उन्होंने कहा, “मुझे प्रधानमंत्री ग्राम सड़क बनाने का मौका मिला। इसके बाद 1.60 लाख गांवों को हमने सड़क से जोड़ा। रोड बनाने से रोजगार मिलेगा, जिससे गरीबी दूर होगी।”

गडकरी ने कहा, “सवाल पैसे, टेक्नोलॉजी का नहीं, विजन का है। गोवा में एक लोकसभा सीट है, फिर भी मैंने गोवा को सड़कों के लिए 15 हजार करोड़ रुपये दिए हैं। जिस राज्य में पानी, बिजली, ट्रांसपोर्टेशन व कम्युनिकेशन होगा, वहां इंडस्ट्रीज आएंगी और विकास होगा।”

उन्होंने कहा कि अमेरिका की सड़कें अच्छी हैं, इसलिए नहीं कि वह अमीर देश है, बल्कि अमेरिका इसलिए अमीर है कि वहां की सड़कें अच्छी हैं। हमारे देश में पैसे की कमी नहीं, सोच की कमी है, अच्छे गवर्नेंस की कमी है।

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में कहा था कि अमेरिका की सड़कें अच्छी नहीं हैं, वहां से अच्छी सड़कें तो मध्य प्रदेश में हैं।

गडकरी ने कहा कि रोड ज्यादा मत बनाओ, पब्लिक ट्रांसपोर्ट बनाओ, क्योंकि लोगों की जरूरतें इसी से पूरी होंगी।

उन्होंने घोषणा की कि डासना से कानपुर और कानपुर से लखनऊ एक्सप्रेस-वे बनाए जाएंगे। डासना से दिल्ली तक एक्सप्रेस-वे का काम जारी है। इसके बनने से जाने से सिर्फ 40 मिनट में चार घंटे का रास्ता पूरा हो जाएगा।

उन्होंने कहा, “कानपुर से लखनऊ की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने का काम चल रहा है। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की मांग पर कि मैं सेतु निगम को 200 करोड़ रुपये का काम दूंगा लेकिन काम ईमानदारी से कराया जाए।”

उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ करते हुए कहा कि सड़कों के गड्ढे खत्म करवाकर आपने अच्छा काम किया है। यूपी में अच्छी सड़कें, ज्यादा से ज्यादा बिजली दीजिए, इसके लिए पैसे की कमी नहीं होगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, “मैं यूपी को दो लाख करोड़ रुपये दूंगा, आप केवल जमीन का अधिग्रहण करा दीजिए। इसके पैसे भी मैं ही दूंगा।”

गडकरी ने कहा कि डामर में प्लास्टिक डालकर भी अच्छी सड़क बनाई जा सकती है। नगर निगम प्लास्टिक जुटाए और उसका इस्तेमाल सड़क बनाने में हो। उन्होंने कहा कि रोड की प्री-कास्ट टेक्नोलॉजी पर काम कीजिए और रोड का जाल बिछा दीजिए।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण के साथ-साथ इकॉनॉमी भी जरूर है। इन दोनों में संतुलन बनाकर चलना है।

Comments